HOW TO TAKE BACKUP OF BLOGGER CONTENT AND IMAGES - IN HINDI





Helo friends
Blogger (blogspot) दुनिया में सबसे ज्यादा प्रयोग की जाने वाली blogging platform है. जिसके पीछे दो कारण मुख्यरुप से होते हैं.पहला यह कि यह बिल्कुल free of cost प्रयोग किया जा सकता है. दुसरा यह कि इसका प्रयोग करना बहुत हीं सरल व आसान है. यहीं दो वजह है कि हम या कोई भी व्यक्ति इस platform का प्रयोग शुरुवाती दौर में करना उचित समझता है. किन्तु blogger platform की कुछ सीमाएं ,limitations हैं जिसमें से एक यह भी है कि मूलरुप से आपके blog का सबकुछ यानि contents, images, videos आपका नहीं होकर google का होता है.क्योंकि blogger.com “google” की service है और google किसी भी blog को कभी भी बिना आपको सुचित किए, block or delete कर सकता है.
(ऐसा अक्सर google blogger के terms of service के उल्लंघन के कारण होता है) कुछ नए bloggers को  इस विषय में जानकारी नहीं होती है और इसी कारण वे अपने ब्लाग का backup नहीं ले पाते हैं और इस अनजाने में हुई गलती का भयंकर परिणाम भी भुगतते हैं.
3. और सबसे अन्त में Save to your Computer पर क्लिक करें. इससे आपके ब्लाग के सारे data आपके computer के hard-disk पर save होना शुरु हो जाएंगे.
मान लीजिए कि आपने अपने ब्लाग में 100 पोस्ट डाल रखें हों और google ने किसी भी वजह से आपके ब्लाग को delete कर दिया या दुर्भाग्यवश आपकी साइट hacked हो गई तो आप क्या करेंगे? कुछ भी नहीं. क्योंकि एक बार delete हो चुके ब्लाग को recover करने के लिए गूगल ने कोई option नहीं दे रखा है. तो….इससे जाहिर है कि आपके द्वारा किए गए पूरे  मेहनत पर पानी फिर जाएगा. (जरा सोचिए कि आपने 100 पोस्ट को लिखने में कितना मेहनत व समय लगाई थी?)
अतः मैं आपको यहीं suggest करुंगा कि आप अपने ब्लाग का backup समय – समय पर लेते रहें. कम से कम एक सप्ताह में एक बार तो backup जरुर हीं लेना चाहिए ताकि भविष्य में आने वाले किसी भी प्रकार की समस्याओं से निपटने में सहायता मिल सके.
मैं पहले हीं बता चुका हूं कि blogger platformका use करना बहुत हीं simple and easy होता है. अतः blog का backup लेना भी अत्यंत हीं simple and easy task है.
अतः अब मैं मूल बिन्दु पर आता हूं और सारे steps के विषय में बताने का यत्न करता हूं –
1.सबसे पहले आप अपने blogger blog के dash-board पर जाएं.
2. फिर setting >> other>>backup content  options पर click करें.



READ IT ALSO 




How To Get COPYRIGHT Free Photos For Blog Post – In Hindi

 

Wonderful facts of Ad-posting jobs - in Hindi




3. और सबसे अन्त में Save to your Computer पर क्लिक करें. इससे आपके ब्लाग के सारे data आपके computer के hard-disk पर save होना शुरु हो जाएंगे.





कुछ देर इंतजार करें व जब download finish हो जाए तो सारे files को default download folder से अलग किसी  अन्य folder में (इसका एक rememberable name दें ताकि भविष्य में access करने में आपको किसी भी प्रकार की परेशानी न हो) copy करके paste कर दें.
How to take backup of Blogger template --


सबसे पहले blogger के dash-board पर जाकर Template को क्लिक करें. 







take backup of blogger template

फिर Backup/Restore को क्लिक करें फिर सबसे अन्त में Download Template पर क्लिक करें.
अब Template आपके computer के hard-drive पर save होना शुरु हो जाएगा

 
Backups जो कि .xml formate मे होता है, को सुरक्षित रखने के लिए google drive का सहारा लें. यह भी google की हीं service है और blogger की हीं तरह free of charge है. इस प्रकार भविष्य में यदि आपकी blog किसी भी कारण से delete होती है तो आप फिर से wordpress.org plateform पर shift करके फिर से एक नए जोश-ओ-उमंग के साथ अपने blogging – journey को जारी रख सकते हैं.

READ IT ALSO
- How to install downloaded blogspot template on your blog - in Hindi


- How to write a good blog post – in Hindi

 

- HOW TO ADD A CUSTOMIZED FEVICON IN BLOGGER BLOG – IN HINDI

 


Friends, यदि यह पोस्ट आपको helpful लगा हो तो प्लीज इसे social sites पर अपने friends के साथ अवश्य हीं शेयर  करें ताकि इस बारे में अन्य ब्लागर साथियों, जिनको इस बारे में जानकारी नहीं हो, वे इस पोस्ट को पढकर अपने ब्लाग को सुरक्षित रखने के विषय में आवश्यक कदम उठा सकें. Blogger से संबंधित कोई question आपके दिमाग में हो तो comment section के माध्यम से जानकारी ले सकते हैं. मेरे blog का email subscription ले व भविष्य की सारी पोस्टें direct अपने email id पर प्राप्त करें.

Post a Comment

0 Comments