Some Tips & Tricks to creating strong Password – in Hindi


create-strong-password


  Hello friends,

 आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से strong password create  करने के कुछ important tips and tricks बताउंगा जो आपकी online journey को न केवल आसान बनाने में, बल्कि आपके सफलता के दरवाजे को भी महफुज रखतने में मददगार सिद्ध होगा.. तो आगे बढिए और जानकारी प्राप्त करिए कि कैसे एक strong password आप बना सकते हैं जो आसानी से आपको याद भी रह सके.
 computer and internet के इस युग में password का क्या महत्व होता है, इस बात से आप अनभिज्ञ नहीं होगें. computer and Internet users like bloggers, web-masters, online companies या एक आम आदमी, सबको password की जरुरत होती है. क्योंकि हरेक व्यक्ति यह चाहता है कि Internet से सम्बंधित उसके सारे accounts मसलन Facebook, twitter, Paypal, Email, Bank account etc. सभी सुरक्षित रहे.

किन्तु आज भी ऐसे लोगों की कमी नही है जो paasword जैसे महत्वपूर्ण मसले को भी नजरअंदाज कर देते है और इसका खामियाजा भी भुगतते हैं. चूंकि आज दिन – प्रतिदिन Internet hackers की संख्या में इजाफा होता जा रहा है और ए हैकर नित नए Mallicious software / program के साथ लैस होते जा रहे है, जिसके बदौलत वे आपके computer and online accounts में सेंध लगाने में कामयाब हो जाते हैं.
तो आइए हम जाने कु्छ tips and tricks ताकि आप अपने online accounts को इन हैकरों से सुरक्षित रखने में सक्षम हो सके.
ALSO READ

HOW TO CREATE AND ADD CUSTOM ROBOT.TXT FILE IN BLOGGER - in Hindi

HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER – in Hindi

HOW TO REMOVE BLOGGER SUBSCRIBE TO POST ATOM & POST COMMENTS ATOM LINK - HINDI

HOW TO REMOVE NAVBAR FROM BLOGGER- 3 WORKING METHODS

HOW TO MAKE BLOGGER TEMPLATE RESPONSIVE & MOBILE FRIENDLY- in Hind

Strong password बनाने के कुछ tips and tricks –
1.Password कम से कम 12 characters का होना चाहिए. यदि password 12 characters से ज्यादा हो तो और भी अच्छा होता है. क्योंकि password की लम्बाई जितनी अधिक होगी , उसका अनुमान लगाना उतना हीं कठीन होगा.
2.CAPITAL – LETTERS (A,B,C,D), small – letters (a,b,c,d), Numbers (0,1,2,3,4) & special symbols ( !,#,$,%,&) इन सभी को combine करके बना हुआ password अत्यंत हीं शक्तिशाली सिद्ध होता है.
3. अलग – अलग accounts के लिए कभी भी एक हीं password का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो याद रखने के झंझट से मुक्ति पाने के चक्कर में अपने सभी online accounts के लिए एक हीं password का प्रयोग करते हैं. अब थोडी देर के लिए यह बात सोंचिए कि कोई व्यक्ति आपके facebook accont का password guess कर लेता है तो उस स्थिति में वह आपके facebook के साथ – साथ आपके email or bank account के साथ भी छेड – छाड कर सकता है और आपके बैंक में जमा धनराशि को अपने बैंक अकाउण्ट या किसी अन्य बैंक अकाउण्ट में transfer कर सकता है. अतः इस बात का सदा ध्यान रखें कि अपने हरेक महत्वपूर्ण account के लिए बिल्कुल नया और strong password इस्तेमाल करें ताकि किसी अन्य के लिए इसको भेदना मुश्किल हीं नहीं , नामुमकिन भी हो.
4. कभी भी common word or dictionary word का use नहीं करें , क्योंकि अधिकांश hacker अपने programming data base में complete dictionary words को फिड करके रखते हैं और जैसे हीं उनका program run करता है तो dictionary related words को break कर देता है. यदि आपको कोई dictionary word का प्रयोग करना हीं है तो उसको उलट दें जैसे – JOURNEY एक dictionary word है व इसको उलट देने मात्र से जो शब्द बनेगा, वह YENRUOJ होगा और उक्त शब्द डिक्शनरी में कहीं नहीं मिलेगा. इसलिए कोई ऐसा dictionary word use करें जिसको उलट देने से वह एक ऐसा word बने जो dictionary में नहीं हो. TOP एक word है, जिसको उलट देने से POT हो जाता है और इन दोनों हीं word को dictionary में देखा जा सकता है. अतः इस प्रकार के word का इस्तेमाल नहीं करें.
5. Personal informations जैसे आपका नाम, फोन नं., जन्म-तिथि, bike number, user name, company name etc. का use कभी भी नहीं करें.
6. Passphrase से एक ऐसा password बनाया जा सकता है जो easy to remember and hard to break or guess सिद्ध हो सकता है.
उदाहरणार्थ –
           HUM DIL DE CHUKE SANAM RELEASED ON 18 JUNE 1999
अब इस पूरे sentence से प्रथम दो लेटर्स ले लें, तो आपको निम्न word प्राप्त होगा  -
           HUDIDECHSAREON18JU
इस word को याद रखना काफी आसान किन्तु किसी अन्य के लिए अनुमान लगाना काफी कठीन हो सकता है. तो आइए अब हम उपरोक्त बने 20 characters वाली password में कुछ तब्दिलियां करके अपने लिए तो आसान व याद रखने योग्य किन्तु अन्य लोगों के लिए मुश्किल बनाने के विषय में जाने –
उपर प्राप्त हुए पासवर्ड 20 characters
“ HUDIDECHSAREON18JU19 ” को एक strong password में कैसे बद्लेंगें, को सीखें –
यहां हरेक words में से लिए गए प्रथम दो लेटर में से पहला CAPITAL व दुसरा small – letter रखेंगे व इस पासवर्ड में आए –
  a के स्थान पर special symbol @   का प्रयोग करेंगे.
  i के स्थान पर special symbol  !   का प्रयोग करेंगे.
  s के स्थान पर special symbol $   का प्रयोग करेंगे.
  o के स्थान पर Number 0   का   प्रयोग करेंगे.
 तो अब जो नया password बनेगा , वह निम्नवत होगा –
    “ H@D!DeCh$@Re0n18Ju19 ”
लीजिए अब आपका एक strong password तैयार हो गया , जिसमें CAPITAL & small – letters के साथ Numbers & special characters , सभी शामिल है.
अब आप इसी pattern पर आधारित अन्य कई password तैयार कर सकते हैं. कुछ लोगों के साथ यह भी समस्या उत्पन्न हो जाती है कि वे अपने online accounts के सारे password को याद रख पाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं. तब ऐसी स्थिति में मेरी यह सलाह है कि वैसे व्यक्ति अपने पासवर्ड की एक लिस्ट बनाए और उसे ऐसे स्थान पर छुपा कर रख दें जो आसानी से किसी दूसरे व्यक्ति के हाथ नहीं लगे. ठीक उसी तरह जैसे आप अपने अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों जैसे properties papers, bank passbook etc. को सहेजकर रखते हैं. हां, आपके द्वारा बनाए हुए password list पर कभी भी व कहीं भी पासवर्ड का लेबल चस्पां न करें ताकि किसी सूरत में वह लिस्ट किसी अन्य के हाथ लग जाए तब भी आपको कोई क्षति नहीं पहूंचे.
यदि ऐसा करने में भी आपको परेशानी महसूस हो तो आप password manager का इस्तेमाल कर सक्ते हैं, जो आपके सभी तरह के password को अपने data base में सुरक्षित रखने में कारगर होता है.
यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे सोशल मिडिया पर जरुर शेयर करें. यदि आपके दिमाग में कोई प्रश्न हो तो comment करके पूछें.

RECOMMENDED ARTICLES FOR YOU


How to add contact us form in blogger blog without coding knowledge – in Hindi



Post a Comment

0 Comments