How to show summary of post in feedburner feeds – in Hindi

feeds summarization for email subscriber
how to summarize google feed feedburner feeds






अपने old blog reader को फिर से अपने blog पर बुलाने का सबसे बढिया व उपयुक्त तरीका email marketing होता है. और इसकी सुविधा हमें google feedburner free of charge देता है. जब कोई विजिटर आपके blog को visit करता है और उसे यह महसूस होता है कि उक्त ब्लाग उसके लिए उपयोगी है तो वह उसे subscribe करता है. ताकि वह दुबारा नए posts को पढ सके. इससे दोनों पक्षों को लाभ होता है यानि एक ब्लागर को maximum page views मिल जाता हैं और दूसरा visitor को उसके मनमाफिक यानि रुचि के  मुताबिक content पढने के लिए मिल जाता है.

शायद आप इस बात से पूरी तरह वाकिफ होंगे कि 90% लोग internet पर अपनी समस्या का समाधान ढुंढने आते हैं. और जब उसे उसकी समस्या का निदान आपके ब्लाग पोस्ट के द्वारा मिल जाता है तो समझिए कि उसके लिए आपका एक अदद पोस्ट बहुत हीं लाभदायक सिद्ध होगा.
अब आप खूब गहराई से सोंचे कि यदि किसी विजिटर को email के माध्यम से आया हुआ आपका एक unique post उसे email में हीं पूरा का पूरा यानि सम्पूर्ण पोस्ट पढने को मिल जाए तो क्या वह फिर से आपके blog पर जाने की जहमत करेगा? नहीं न.
अतः इस समस्या से उबरनेके लिए एक हीं निदान  है कि email के माध्यम से मिलने वाले feedburner feed  content को summarize कर दिया जाए ताकि reader के मन में उस particular post को संपूर्ण पढने के लिए एक ललक उठे और वह read more button को क्लिक करे और पुनः आपके blog पर पहूंचे. यदि कोई visitor आपके blog पर दुबारा visit करता है तो स्वाभाविकतः वह उस particular blog post को तो पढता हीं है साथ हीं साथ कुछ और पोस्ट को भी पढता है जिससे आपके ब्लाग के page views बढते हैं. जो कि search engine optimization की दृष्टिकोण से बहुत हीं महत्वपूर्ण है. यदि आप अपने blog से पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए बहुत हीं आवश्यक है कि sponsor company आपके blog के page views से संतुष्ट हो ताकि आप अधिक से अधिक sponsorship company को charge कर सकें. या मुख्य रुप से adsense advertisement use करने के लिए अधिक से अधिक क्लिक मिल सके ताकि आप अधिक से अधिक पैसा कमा सकें.
Maximum page views से एक लाभ यह भी होता है कि आपके loyal visitor or blog reader किसी भी post को पढने के बाद उसे social media sites पर like,share or follow  कर सकेंगे. और एक ब्लागर होने के नाते आप social sites पर होने वाली shares or likes के महत्व से अनजान नहीं होंगे.
आपका visitor एक particular post को पढने के बाद blog post के लिए comment section में comment करते हैं जिसका आप reply करते हैं जिससे आपके visitors को यह महसूस होता है कि आप उसका ख्याल रखते हैं जिससे वह पुनः आपके ब्लाग पर आना पसन्द करेगा.
शायद इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखकर google feedburner ने feeds को summarize करने का option दे रखा है. अतः आगे मैं उसी option का कैसे इस्तेमाल करना है, इसी के बारे में बताने जा रहा हूं ताकि आप भी अपने feedburner feed का केवल summary हीं अपने विजिटर तक email के माध्यम से पहूंचा सकें.
Steps निम्नवत है , जिसका आप अक्षरशः अनुसरण करके अपने feeds को optimize and summarize कर सकते हैं व email marketing में बिना किसी दुविधा के सफल हो सकते हैं.
Step No. 1
सबसे पहले gmail id की सहायता से अपने feedburner account को खोलें और feed title पर क्लिक करें.









Step No. 2
अब जो पेज खुलेगा , उसमें एक option होगा optimize, उस पर क्लिक करें.




Step No. 3
अब जो page खुलेगा उसमें नीचे की तरफ “summary burner” का option होगा. उस पर भी क्लिक करें.


Step No. 4
अब जो पेज खुलेगा , उसमें आप summary burner को customize कर सकते हैं. Maximum length को आप जितने character का रखना चाहते हैं, रख सकते हैं . By default feedburner 200 characters का option देता है किन्तु यदि इसमें बदलाव करना चाहते हैं यानि 200 के जगह पर आप इसे 190 or 250 या आपको जितना उचित लगे input कर सकते हैं.
Teaser box को भी customize किया जा सकता है या default position में भी रखा जा सकता है. In my case – मैंने Maximum length and Teaser को default हीं use किया है. अब आप अपने जरुरत के अनुसार customize करें या default हीं रहने दें और Activate Button को क्लिक करें.




Step No. 5

और सबसे अन्त में Save button को क्लिक कर दें. Hurray, लिजिए अब आपका पोस्ट summarize होकर हीं आपके email subscriber or blog reader के पास पहूंचेगा. 

   
दोस्तों, यदि यह पोस्ट आपको पसन्द आए तो इसे social media site पर like, share करें. हालाकि उक्त पोस्ट में बताए गए step को follow करना अत्यंत हीं आसान है फिर भी यदि आपको कहीं परेशानी महसूस हो तो comment section में जाएं और comment के माध्यम से अपने problem से सम्बन्धित प्रश्न करें. मैं आपके समस्या का समाधान प्रस्तुत करने का प्रयास अवश्य हीं करुंगा. धन्यवाद.



READ it also

*How to Reduce Feedburner File size

*What is Blogger widget ? Know about 23 Important Blogger Gadgets.


Post a Comment

0 Comments