How to write a good blog post – in Hindi

                write-a-good-blog-post 

       Friends,
ब्लाग पोस्ट लिखना अत्यंत हीं परिश्रम का काम होता है. यद्यपि परिश्रम शारीरिक न होकर मानसिक हीं होता है, किन्तु आपको अपने दिमाग से समस्त घोडे दौडाने पडते हैं . यहां एक बात स्मरणीय है कि ब्लागिंग करने में यदि किसी चीज का ज्यादा इस्तेमाल होता है, वह है आपका दिमाग और आप जितना हीं अधिक इसका प्रयोग करेंगे , उतना हीं अधिक लाभदायक सिद्ध होगा. सच कहूं, मेरा अपना व्यक्तिगत विचार है कि लगभग प्रत्येक आदमी के अन्दर कहीं न कहीं एक लेखक विद्यमान होता है. किन्तु सभी के पास उसको अभिव्यक्त करने की क्षमता नहीं होती है. यदि किसी खास काम को कोई बार – बार करे तो एक दिन वह उस काम का expert हो हीं जाता है. “करत – करत अभ्यास ते जडमति होत सुजान, रसरी आवत जात ते सिल पे पडत निशान”- रहीम की यह पंक्ति इसी बात की तरफ इंगित करता है. कोई लेखन के क्षेत्र में बार – बार प्रयास करे तो उस आदमी को भी एक दिन लिखना आ हीं जाएगा. इसका मतलब यह है कि सतत अभ्यास व सच्चा प्रयास करे तो आप भी लिखने में एक दिन पारंगत हो सकते हैं. लिखना भी एक कला होता है और कला का विकास तभी संभव होता है जब हम निरंतर अभ्यास करें व सच्चे दिल से प्रयत्न करें.

आप शायद इस बात से वाकिफ होंगे कि प्रत्येक लेखक या ब्लागर की अपनी एक अलग लेखनशैली होती है, जो उसकी पहचान व लोकप्रियता का मापदण्ड या मानक होता है जिसे उन्होनें अपने लगन, प्रतिभा व सच्चे प्रयास से विकसित किया हुआ होता है. अतः मैं भी आपसे यहीं कहूंगा कि आप भी अपनी एक अलग लेखनशैली को विकसीत करें, जो आपके साथ – साथ आपके पाठकों को भी अच्छा लगे. आप जो कुछ भी लिखें, वह आपका अपना हो व कहीं से चोरी या नकल किया हुआ नहीं हो, क्योंकि blogging में असफलता के कारणों में यह भी शुमार है. कुछ पल के लिए सोंचे कि बिना मेहनत किए क्या किसी को फल प्राप्त होता है.. नहीं न, तो आपको भला कैसे मिलेगा ? हमेशा कुछ न कुछ पढते रहें, magazine, news-paper, literatures etc. टेलीविजन देखें. इससे नई – नई जानकारियां मिलती है जो आपके लिए बहुत काम की चीज है. एक अच्छा लेखक बनने के लिए एक अच्छा पाठक और श्रोता दोनों होना बहुत हीं आवश्यक होता है. जैसे – मान लो कि आप किसी खास विषय – वस्तु पर आधारित 50 articles पढ लेते हैं तो संभवतः उसी विषय पर आप एक नया article की रचना आसानी से करने में सक्षम हो जाएंगे.

USEFUL ARTICLES

HOW TO CREATE A HOTMAIL ID – IN HINDI

HOW TO VERIFY YOUR BLOGGER BLOG WITH GOOGLE SEARCH CONSOLE 
– IN HINDI

HOW TO CREATE AND ADD CUSTOM ROBOT.TXT FILE IN BLOGGER - in Hindi
         अब आगे बढते हैं और इसी तरह के कुछ tips आपको बताते हैं जो एक अच्छा blog – post लिखने में सहायक सिद्ध हो सके.
RECOMMENDED POSTS

How to add contact us form in blogger blog without coding knowledge – in Hindi

How to add Meta Description in Blogger Post – in Hindi

HOW TO VERIFY YOUR BLOGGER BLOG WITH GOOGLE SEARCH CONSOLE
 – IN HINDI

HOW TO CREATE A HOTMAIL ID – IN HINDI

  1.प्लानिंग व रिसर्च –
Blog content लिखने हेतु सबसे पहला कदम होता है – panning करना कि हम किस विषय पर लिखना चाहते हैं. मसलन – blogging, wordpress, computer or search engine optimization या किसी अन्य topic पर . यदि search engine पर लिखने की इच्छा हो तो आप इस विषय पर research करना शुरु कर दें व खुब गहन अध्ययन करें. जब आपका research पूरा हो जाए, तभी लिखना शुरु करें.
   2. आकर्षक शीर्षक –
किसी भी आलेख का शीर्षक उस आलेख का जान होता है. क्योंकि यहीं वह चीज है जो आपके पाठकों को आलेख पढने के लिए विवश करता है. अतः इस बात का सदा ख्याल रखें कि आपके आलेख का title ऐसा हो जो आपके पाठकों के ध्यान का केन्द्र-बिन्दु बन जाए.
   3. विषय वस्तु का परिचय (Introduction) –
  आकर्षक व अच्छा शीर्षक देने के पश्चात दुसरा काम विषय वस्तु का परिचय देना होता है. क्योंकि इसका महत्व भी शीर्षक से कमतर नहीं होता                                    है. आगे  एक उदाहरण के द्वारा समझाने का प्रयास करता हूं.
 यदि आपका आलेख का शीर्षक paypal account कैसे बनाएं , है तो सर्वप्रथम paypal के विषय में जानकारी दें. यानि उसका परिचय दें कि वास्तव में paypal क्या है? सीधे यह नहीं लिखना आरंभ कर दें कि paypal account कैसे बनाया जाता है ? यदि आप इस बात का ध्यान रखने में असफल होते हैं तो इसका मतलब यह है आपका article  एक अधुरा ज्ञान देने वाला आलेख साबित होगा और उस परिस्थिति में visitor पूरी जानकारी पाने के लिए किसी अन्य साइट की तरफ चला जाएगा और पुनः आपकी साइट पर आना पसंद नहीं करेगा और आप अपना महत्वपूर्ण audiences खो देंगे. और आप तो भली – भांति जानते हीं होगें कि एक blogger के लिए audience का क्या महत्व होता है. आप परिश्रम करके एक important article लिखते हैं और  उस article को कोई पढने वाला न हो तो आपके blogging का क्या महत्व रह जाएगा ?
4. Use of attractive photo or image –
 अपने किसी भी article में इमेज का  प्रयोग अवश्य हीं करना चाहिए, क्योंकि यह पाठकों में रुची पैदा करने में सक्षम होता है. Image हमेशा ऐसा चयन करना चाहिए जो आपके article से संबद्धित हो. Chart , diagram, table, screen-shot, info-graphics etc. का इस्तेमाल जरुरत के हिसाब से select करना चाहिए. कोई भी इमेज आलेख में डालने से मुख्यतः दो तरह के फायदे होते हैं. पहला यह कि – यह आपके audience के जहन में आपके आलेख को पढने के लिए ललक पैदा करता है और दुसरा यह सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है.
5. पाठकों के रुचि का ध्यान रखना –
लिखते समय लेखन – प्रवाह पर ध्यान देना चाहिए. आपके दिमाग में जो कुछ चल रहा है या आप जो कुछ लिखना चाहते हैं उसे निरंतर लिखते चले जाइए. हां, इस बात का अवश्य ख्याल रखें कि topic से भटके नहीं व रुचिकरता बरकरार रखें, ऐसा नहीं कि आपका visitor एक बोरिंग आलेख को सामने पाकर जल्द हीं साइट से हटने का निर्णय ले बैठे. हां, यह बात सोलह आने सच है कि सभी articles पोपुलर या वायरल नहीं हो सकता है फिर भी आपकी कोशीश इस बात की होनी चाहिए कि आप जो कुछ भी लिखें , वह ज्ञानवर्द्धक, उपयोगी व रुचिकर हो.

ALSO  READ

How to create privacy and disclosure policy for your blog- in Hindi

How to add pages in blogspot blog – in Hindi

How to fix “Unfortunately app (particular app) has stopped working“ 
error in smart phone – in Hindi
 6. दोहराव से बचें –
 शब्दों या वाक्य के बार – बार दोहराव से बचें क्योंकि यह पाठक के अन्दर खीज पैदा करता है. यदि उक्त शब्द की जरुरत हो भी तो आप उस शब्द का पर्यायवाची शब्द प्रयोग करें . इससे आपके वाक्य में एक नयापन का अहसास होगा और आपके visitors को भी अच्छा लगेगा.
7. वाक्य या पाराग्राफ को शार्ट रखें –
 कम शब्दों में अधिक से अधिक बातों को कहना भी एक कला होता है और इस कला को हरेक writer को विकसीत करना चाहिए. इससे आपके लेखन को नया आयाम मिलता है और जल्द हीं आपकी पकड मजबूत होती है. अतः जितना सम्भव हो , अपने वाक्य या पाराग्राफ को छोटा रखें और अपने व अपने पाठकों के समय का बचत करें.
8. S.E.O. Friendly लिखें –
 आप जो कुछ भी लिखें seo friendly लिखें. इसके लिए keyword research करें. इसके साथ हीं आप अपने article में कुछ internal link व कुछ external link दें. जैसा कि मैं पहले हीं बता चुका हूं कि यह जरुरी नहीं कि आपका लिखा हुआ प्रत्येक आलेख पोपुलर हो हीं जाए. अतः यदि आपके पोस्ट में कुछ internal link रहेंगें तो शायद पाठक आपके किसी दुसरे पोस्ट को पढने के लिए उद्यत हो जाए. इससे bounce rate कम होता है व पेज व्यू बढती है. External link से संबद्धित जानकारी किसी दुसरे साइट से प्राप्त होती है जो आपके पाठ्कों के लिए useful होता है. इससे आपके पाठकों के मन में आपके लिए एक श्रद्धा व विश्वास का भाव जगता है.
 9. प्रश्नबोधक बात करें –
  और अन्त में अपने article के माध्यम से एक प्रश्न उठाएं , बिल्कुल call to action वाले mode में ताकि आपका पाठक social – media sites पर share or comment करें. यह आपके business and आपके पाठकों यानि कि दोनों के हित में अच्छा होगा.
10. सम्पादन –
  और सबसे अन्त में बारी आती है आपके आलेख के सम्पादन की . हो सकता है आपने कुछ ऐसी बातें लिख डाली हो जो publish नहीं होनी चाहिए तो उस स्थिति में आप अपने आलेख को बार – बार पढें व लेख में हुई त्रुटियों को खोजें व उन्हें हटा दें.
     आशा है कि यह article आपको अच्छा लगा होगा. यदि यह सच है तो प्लीज इसे सोशल मिडिया पर अपने friends के साथ share अवश्य हीं करें . किसी भी प्रकार के प्रश्न् का जवाब पाने के लिए आप comment section में जाएं. मैं आपके सभी प्रश्न का जवाब देने के लिए उत्सुक हूं. अतः comment करें.

USEFUL ARTICLES FOR YOU

HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER – in Hindi

HOW TO REMOVE BLOGGER SUBSCRIBE TO POST ATOM & POST
 COMMENTS ATOM LINK - HINDI

HOW TO REMOVE NAVBAR FROM BLOGGER- 3 WORKING METHODS

HOW TO MAKE BLOGGER TEMPLATE RESPONSIVE & MOBILE FRIENDLY- in Hindi

How to protect your Blogger Blog from Photo Theft ? (Disable Right Click) – in Hindi


Post a Comment

2 Comments

  1. It is so useful thanku for share with us
    Www.Nayaseekhon.blogpost.com

    ReplyDelete
  2. very nice post, please visit for some of the tools for writing a quality blog post.how to write an article

    ReplyDelete