HOW TO ADD A CUSTOMIZED FEVICON IN BLOGGER BLOG – IN HINDI


blogger-favicon
   Fevicon  का सही मतलब  favourite – icon होता है जो वर्गाकार अत्यंत हीं छोटे साइज (16x16 pixels) का logo or photo होता है. छोटे साइज के कारण इसे shortcut Icon भी कहा जाता है. यह browser के address bar के left side में दिखता है. यदि आपने ब्राउजर में एक से अधिक साइट खोल रखे हैं तो सभी साइट का favicon ब्राउजर टैब  के साइड में दिखाई पडता है. इसे blog or website में इसलिए प्रयुक्त किया जाता है ताकि आपका ब्लाग भींड से अलग दिखे यानि यह आपके ब्लाग का एक पहचान चिन्ह  होता है. अतः हम इसे site icon/url icon/tab icon भी कह सकते हैं.
     आज कल तकरीबन हरेक साइट में favicon का यूज किया जा रहा है क्योंकि यह साइट के branding, credibility, usability and seo आदि के लिए अत्यंत हीं महत्वपूर्ण होता है.

          मूल रुप से इसका प्रयोग site book marking के लिए किया जाता है यानि आप जब किसी साइट  को visit करते हैं समयाभाव के कारण उस साइट को book mark कर देते हैं ताकि दुबारा जब कभी भी उस साइट को visit करना हो तब आसानी से उक्त साइट पर पहूंच सके. अब मान लो कि आपने पहले से हीं 25-30 websites को book mark करके रखें हो अब किसी साइट विशेष को open करना चाहते हों तो उस समय यह favicon हीं उस विशेष  साइट तक जल्दी से पहुंचने में मदद करता है. इसलिए यदि favicon यूनिक स्मरणीय हो तो visitor शीघ्रता से आपकी साइट पर पहुंच सकता है.उपरोक्त बातों से आप समझ गए होंगे कि favicon (logo) site or blog के लिए क्यों महत्वपूर्ण होता है .अतः , अब आप भी अपने ब्लाग के लिए favicon का प्रयोग करना चाहते होंगे ? परन्तु आपको favicon को ब्लाग में add करने का तरीका मालुम नहीं है तो आइए हम आपको इसका तरीका step by step बताते हैं. यह अत्यंत हीं सरल आसान है.
Step 1.  सर्वप्रथम अपने blogger blog को login करके dash board पर पहूंचे.
Step 2.  अब layout को click करें फिर Add a gadget link पर click करें.
favicon-add-a-gadget
Step 3.  अब जो पेज खुलेगा उसमें favicon के Edit को क्लिक करें.
favicon-blogger
Step 4.  इसके बाद जो पेज खुलेगा उसमें choose file option को क्लिक करें जो photo/logo का प्रयोग करना हो उसको select करें, उसके बाद save button को क्लिक कर दें
save-favicon
लिजिए, आपका favicon logo “default logo” के स्थान पर customized logo में बदल चुका है. Now enjoy yourself with an attractive and customized logo. Thanks.
कुछ स्मरणीय तथ्य
1.   Logo के लिए  100 kb से कम का फोटो यूज करें. चूंकि default size 16x16 pixels होता है. यदि फोटो का साइज 100 kb से कम होता है तो blogger इसको आसानी से adjust कर लेता है. फोटो वर्गाकार (squire shape) होना चाहिए.
उदाहरण – 32x32 px, 64x64 px. ताकि blogger उसको आसानी से adjust कर सके.
2.   PNG photo formate इसके लिए अच्छा होता है. क्योंकि फोटो के back ground में transparency होता है. Jpeg & GIF Formate भी यूज किया जा सकता है किन्तु PNG ज्यादा अच्छा होता है.
3.   Customized logo बनाने के लिए offline image editor applications software (adobe photoshop or gimp) and online image editor tools like picmonkey, pixlr, fotor etc. का प्रयोग करें.
4.   विभिन्न प्रकार के favicon generate करने के लिए निम्नलिखित website पर जाएं.
5.   Blogger का default favicon logo orange colour का ‘B’ होता है. यदि आप customize logo का प्रयोग करते हैं तो orange colour वाले ‘B’ के स्थान पर आपका logo दिखने लगेगा.  
  यह पोस्ट आपको पसन्द आई हो तो प्लीज इसे सोशल साइट पर अपने friends के साथ जरुर share करें व favicon से जुडी कोई अन्य समस्या हो तो comment करें.

Post a Comment

0 Comments