WRITE CATCHY & KEYWORDRICH BLOG POST TITLE ?IT'S EASY IF YOU DO IT SMARTLY


write catchy blog post title


ब्लाग पोस्ट टापिक या टाइटल से सम्बंधित मैं एक पोस्ट पहले हीं  लिख चुका हूं  जिसका title -  

HOW TO GENERATE TOP QUALITY & KEYWORDRICH TITLE FOR BLOG POST – IN HINDI


जिसमें website based tools का विस्तृत विवरण दिया गया है. दरअसल यह पोस्ट और उपरोक्त पोस्ट एक दुसरे के अनुपुरक हैं. यदि आप सचमुच हीं अपने ब्लाग पोस्त के लिए एक different  रीडर्स का ध्यान खींचने वाला ब्लाग पोस्ट टाइटल लिखना चाहते हैं ताकि अधिक से अधिक विजिटर्स आपके यूनिक कंटेंट को क्लिक कर सकें तो इस पोस्ट के साथ - साथ उपरोक्त पोस्ट को अवश्य हीं पढे ताकि blog post title लिखने या generate करने के बारे में अच्छी जानकारी आपको  प्राप्त हो सके
.
आप इस बात से अवश्य हीं अवगत होंगे कि ब्लागिंग करने में सबसे ज्यादा समय खाऊ काम कंटेंट लिखना होता है. जब हम लिखने बैठते हैं तो समय का पता हीं नहीं चलता कि कितने घण्टे निकल गए. लक्ष्य लेकर चलते हैं कि उक्त पोस्ट हम 2 चंटे में लिख लेंगे किन्तु 4 या 5 चण्टे लग जाते हैं. कभी - कभी तो 8 - 10 चण्टे भी लग जाते हैं. अब जब हम इतना समय एक पोस्त लिखने में लगा देते हैं तो कुछ समय यह भी सोंचने में जाया करें कि किस प्रकार blog post title or topic लिखें ताकि वह पोस्त ज्यादा से ज्यादा traffic pull करने में सक्षम हो.
 तो देर  करते हुए मैं सीधे  मुख्य बात पर आता हूं

write magnetic blogpoost title with Quetion mark ?

एक आकलन के मुताबिक question mark वाले title वेब पर सबसे ज्यादा search किए जाते हैं. लगभग 50 -60% titles जो How to से शुरु होते हैं वे इंटरनेट पर सबसे ज्यादा अच्छा perform करते है. How to इतना ज्यादा पोपुलर है कि मात्र how to को लेकर सैकडों - हजारों websites or blogs के urls / domain name आपको वेब पर देखने को मिल जाएंगे. और इसके अलावा इसके अलावा हरेक niche or topic पर भी how to related post web पर देखने को मिल जाएंगे. question mark से सम्बंधित कोई भी blog post titles इंटरनेट पर इसलिए ज्यादा popular हैं क्योंकि तकरीबन 75% विजिटर इंटरनेट पर अपनी समस्या का solution search करने आते हैं. अतः वे internet browser search box में how to... what is... etc. ज्यादा search करते हैं.

Examples -

How to add Automatic Read More Link in blogspot blog – in Hindi






इसके अलावा भी निम्नलिखित examples पर एक सरसरी निगाह दौडाएं -

Why
What
When
How
Which
who

उपरोक्त बताए गए question mark वाले headlines के परिणाम में एक जवाब .उपाय या इलाज छुपा रहता है और जो user अपने प्रश्न का जवाब ढुढने के लिए search करता है और  उसे उसके सवाल के साथ  जवाब भी मिल जाए तो वह खुश हो जाता है और इस तरह के title वाले पोस्ट को अवश्य हीं पढता है और यदि आपके पोस्ट के माध्यम से यदि उसका समाधान उचित ढंग से मिल गया तो समझिए वह आपके ब्लाग का मुरीद बन जाता है और परिणामस्वरुप वह आपके ब्लाग को subscribe करता है और permanent visitor भी बन जाता है.

Write Catchy headlines with using Numbers -

Question mark वाले How tos, What is etc. के बाद Numbers का इस्तेमाल किए गए titles वेब-सर्च में well perform करते हैं. उचित तरीके लूझ - बूझ के साथ यूज किए गए संख्याओं का प्रयोग blog post title को attractive बनाता है और विजिटर्स का ध्यान खींचने में सफल सिद्ध होता है.

Examples -

Top 10 female blogger of India – in hindi


What is Blogger widget ? Know about 23 Important Blogger Gadgets.


Use attractive strong and powerful words for post titles -


write keywordrich blog post title


कुछ ऐसे words होते हैं जिनका use करने से किसी का भी ध्यान आकर्षित किया जा सकता है. अतः ऐसे words का प्रयोग करने में किसी प्रकार की हिचकिचाहट या कोताही करें- ऐसे words निम्नलिखित हैं -
amazing
awesome
better
shocking
incredible
attractive
Interest
free
affordable
exclusive
causes
reasons
limited
practical
tips
tricks
killer
great
simple
easy
useful
powerful
beneficial
profitable
secret
guaranteed
facts
Brilliant

Use Adjectives in content titles for draw attention of people

Adjectives का प्रयोग किसी भी ब्लाग हेडलाइन को spicy and awesome बनाता है. अतः adjectives का उपयोग धडल्ले से बिना किसी हिचकिचाहट के करें.
for examples
Ultimate
Outstanding
Rare 
Excellent 
Attractive
Beautiful
Practical
Skill
Tremendous  
Quick
Full
Sure Fire
Surprise
Tested
Informative 
Fundamentals
Genuine
Bonanza
Miracle
Magical
Latest 
Helpful 
Rare 
Secret
Delightful
killer
Odd
wonderful
Awesome
Complete
Revolutionary
Wealthy
Useful
Good
Best
Nice
Free
Exciting
Funny

Use keywords in post title for better seo

किसी भी post title में keyword को किस तरह इस्तेमाल किया जाय , यह भी एक कला है. key words का use नहीं करने से organic traffic खोने का भय रहता है. keyword का प्रयोग headline में कुछ इस प्रकार से करें कि जो title बने वह आपके पोस्ट कंटेंट की आत्मा को बरकरार रखे और आप कहना क्या चाहते हैं, इसका एक clear sketch आपके readers के दिमाग में बन सके. यानि  शीर्षक के माध्यम से हीं blog users को कम से कम आप जो कहना चाहते हों उसका 50% कहानी समझ में सके. एक पुरानी कहावत है - लिफाफा देखकर मजमून को भांप जाना. बिल्कुल keyword add करने में इस मुहावरे को दिमाग में जरुर रखें.

Use post headline topic generator tools

यदि आप उपरोक्त बताए गए tips के माध्यम से भी blog post topic लिखने में सफल नहीं होते हैं तो इंटरनेट पर मौजूद अनेकों title generator tools का use without hesistation करें. चूंकि web based ये tools भी काफी कारगर होते हैं और एक ideal, attractive and keywordrich heading इसके माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.
कुछ powerful title generator website based tools निम्नलिखित हैं
- SEOPressor’s Title Generator
- Hubspots’s blog topicgenerator
- Buzzsumo
- Portent’s content ideagenerator
- Tweak your BIZ title generator
-    Inbound now blog title idea generator
-    Content forest generator
-    Link bait generator
-    Content strategy helper.

उपरोक्त title generators में सबसे बढिया headlines देने वाला  Tweak your BIZ title generator है जो आपके द्वारा इंटर किये गए दो या तीन keywords की सहायता से सैकडों headkines generate करने में सक्षम है जो केवल keywordrich हीं नहीं होता बल्कि attractive and eye-ball catching भी होता है. मैं personally इसका प्रयोग भी करता हूं. यकीन मानिए यदि आप भी एक बार इसका इस्तेमाल कर लें तो इसके कायल हो जाएंगे. आप उपरोक्त दिए गए सभी title generators का कम से कम एक बार प्रयोग करके देखें. मैं दावे के साथ कह्ता हूं कि आप इसके फैन बन जाएंगे.

Write brief headline

हेडलाइन जेनरेट करते वक्त या लिखते वक्त इस बात को भी ध्यान में रखें कि आपका title 60-70 characters के बीच होना चाहिए. यह search engine optimization की दृष्टिकोण से उत्तम होता है. चूंकि 60-70 से ज्यादा characters होने पर search engines के search result में अधिकतम words cutoff होकर show होता है. जो कि विजिटर्स के मनोमस्तिष्क पर एक negative effect छोडता है.

और अन्त में मैं यहीं कहना चाहूंगा कि आप प्रयास करके किसी भी पोस्ट के लिए एक अच्छा से अच्छा टाइटल लिख सकते हैं, यदि उपर बताए गए तरीकों का अक्षरशः पालन करेंगे तब. और हां, इस पोस्ट के विषय में अपना व्यक्तिगत विचार भी व्यक्त करें कि यह पोस्ट आपको कैसा लगा ? यदि यह पोस्ट आपको useful लगा हो तो इसे facebook, twitter, google plus etc. जैसे social media platform पर शेयर करने का विचार करें. इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई प्रश्न आपके जहन में हो तो comment section में पूछ सकते हैं. थेंक्स अ लाट.

USEFUL - ARTICLES

TOP 10 AWESOME BLOGGER TEMPLATE IMAGES for BACK-GROUND


Post a Comment

0 Comments