How to make High Quality Back–links for Good SEO Purpose - In Hindi

 make high quality back link

  सर्च इंजन आप्टिमाइजेशन का एक महत्वपूर्ण अंग यानि back-link बनाना हरेक blogger के लिए अत्यंत हीं आवश्यक होता है. क्योंकि इससे आपके blog के लिए visitors मिलते हैं और स्वाभाविक है कि हरेक ब्लागर या webmaster चाहता है कि उसके ब्लाग को अधिक से अधिक traffic मिले. किन्तु समस्या यह होती है कि अधिकांश ब्लागरों को इस विषय में उचित जानकारी नहीं होती है कि वास्तव में back – link होता क्या है? तो आगे बढने के पहले back-link का मतलब जान लेना बेहतर होगा
Back-link को incoming link, inbound link भी कहा जाता है. जैसे नाम हीं suggest कर रहा है कि कोई ऐसा external link जो आपके साइट पर visitor को पहुंचाने या भेजने में मदद करे.
सरल शब्दों में – back link एक ऐसा लिंक होता है जो किसी अन्य website or blog पर पहले से हीं मौजूद होता है. कोई भी विजिटर जब वैसे ब्लाग या साइट पर विजिट करता है तब वह उस साइट पर उपलब्ध आपके ब्लाग के link को क्लिक करता है सीधे आपके ब्लाग या साइट पर पहुंच जाता है. यहीं back – link है जो search engine जैसे google, yahoo etc. में बेहतर high ranking के लिए अत्यावशयक है.


बैक लिंक चाहे text form में हो या image form में या dofollow or redirect किसी भी रुप में हो , हमेशा नए विजिटर को ब्लाग पर भेजता रहता है. किन्तु इस बात का सदैव ख्याल रखना पडता है कि आप जो भी लिंक बनाएं वह high quality का होना चाकिए. Low quality or bad back link आपके ब्लाग के लिए नुकसानदेहक साबित हो सकता है और search engine खास कर google इसे दंडित कर सकता है इस स्थिति में आप अपने ब्लाग का organic traffic खो सकते हैं. अतः बैक लिंक बनाते वक्त हमेशा सावधान रहना चाहिए low quality back link building को avoid करना चाहिए.
वैसे तो विगत वर्षों में low quality links की साइट या ब्लाग के high ranking में योगदान करता था लेकिन google algorithm(penguin) update होने के कारण back linking करने के तौरतरीके में काफी कुछ बदलाव हुए जिसके कारण black hat seo तरीकों से create किए हुए लिंक को google penalize करना शुरु कर दिया . जैसे paid link and irrelevancy etc. Paid link में जहां $5 में 10000 and $10 में 25000 back link मिल जाता है जो अत्यंत हीं cheap quality back link होते हैं और bots or software के द्वारा automatically generate किए जाते हैं.
अक्सर paid link के चक्कर में नए अनाडी ब्लागर फंसते हैं क्योंकि बहुत हीं कम पैसे में अधिक से अधिक बैक लिंक मिल जाता है. अतः वे बिना सोंचे-समझे back-link purchase कर लेते हैं जो अंततः उनके साइट को दण्डनीय की श्रेणी में ले जाता है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो अपने blog topic से अलग हटकर किसी अन्य topic or niche पर बने ब्लाग या साइट से बैकलिंकिंग किया होता है. जैसे मान लो आपका ब्लाग photography topic पर है और आप किसी medical blog के बारे में जानकारी देने वाले ब्लाग से link ले रखे हों तो यह irrelevancy के अंतर्गत आएगा और इसको गूगल spam indexing का तरीका समझता है और penalize कर देता है.   
 SEO के प्रकार  - 
·         Onsite seoइसे onpage seo भी कहा जाता है जिसमें title tag , meta tag, heading , keyword optimization, photo optimization , site map, RSS, code- recoding etc प्रमुख रुप से शामिल होता है. उपरोक्त बातों को ध्यान में रख कर जो पोस्ट लिखा optimize किया जाता है वहीं onsite seo कहलाता है.
·         Offsite seo  -  इसे offpage seo भी कहते हैं इसमें ब्लाग के बाहर का काम किया जाता है. इसके अंतर्गत link building, social bookmarking , article submission, directory submission, press- release , blog creation, blog posting, forum posting etc. आते हैं. इस प्रकार link building ‘offpage seo’ का हीं एक हिस्सा माना जा सकता है. Offsite seo में दो चीजें link building and social media promotion अत्यंत हीं आवश्यक होता है. ब्लाग पोस्ट लिखने के बाद उसको social media platform  जैसे facebook, twitter, linkein etc. पर शेयर करते हैं ताकि particular post के लिए अपेक्षित विजिटर मिल सकें.

USEFUL -  POSTS

HOW TO CREATE AND ADD CUSTOM ROBOT.TXT FILE IN BLOGGER - in Hindi

HOW TO PREVENT SPAM COMMENT IN BLOGGER – in Hindi

HOW TO REMOVE BLOGGER SUBSCRIBE TO POST ATOM & POST COMMENTS ATOM LINK - HINDI

BACK LINK के प्रकार
·         Dofollow back - link
·         Nofollow back – link
-    Dofollow back link  -  इस तरह के लिंक को इंसान सर्च इंजन रोबोट दोनों हीं follow कर सकते हैं. By default , सभी hyperlinks , dofollow links होते हैं. अतः इसमें अलग से करने के लिए कुछ भी नहीं बचता यानि dofollow बनाने के लिए अलग से कोई जोड-घटाव करने की जरुरत नही होती है. Dofollow link की भूमिका अधिक महत्वपूर्ण होती है क्योंकि यह blog page rank को बढाता है सर्च इंजन रैंकिंग को बढाने में सहायता करता है.
Example - <ahref=”https://www.xyz.com/”>xyz</a>
·         Nofollow back linkयह लिंक dofollow link के ठीक विपरीत होता है. हालाकि यह भी एक hyperlink html tag हीं होता है किन्तु इसमें कुछ बदलाव कर देने से केवल इंसान हीं follow कर सकता है , search robot नहीं. क्योंकि Nofollow अलग से जोडा जाता है ताकि search robot इसे crowl नहीं कर सके. मतलब – No crawl , no page rank increasing.
Example - <ahref=”https://www.xyz.com” rel=”no-follow”>xyz</a>
What is quality back – link ?
जिस साइट का page authority , domain authority, google page rank “high” होता है, वैसे साइट से प्राप्त हुए लिंक को हीं quality back link कहते हैं. मान लो आपकी साइट का एक लिंक facebook के साइट पर है तो इसको high quality back link कहा जा सकता है. क्योंकि facebook एक high authority site है.
HOW TO GET GOOD BACK LINKS TO YOUR BLOG –
आशा है कि उपरोक्त बातों से आप back link उसके महत्व को समझ गए होंगे. अब आपके लिए high quality back link प्राप्त करने के तरीकों के विषय में जान लेना जरुरी है ताकि आप अपने ब्लाग के लिए बेहतर seo कर सकें एक सफल ब्लागर बन सकें. तो आइए अब सीखते हैं good back link प्राप्त करने का तरीका
1.   Guest postingइसे guest blogging भी कहते हैं. Quality back link पाने का एक बेहतर कारगर तरीका है Guest posting करना. इससे केवल quality back link हीं नहीं मिलता बल्कि आपकी लोकप्रियता प्रसिद्धि भी बढती है. अतः guest blogging यानि कि अन्य popular blog के लिए article लिखना शुरु करें. यहां यह ध्यान रखना पडता है कि आप जिस ब्लाग के लिए लिख रहे हैं वो आपके blog topic or niche से संबंधित होना चाहिए जो कुछ भी लिखें वह बढिया  high  quality content होना चाहिए (जैसे आप अपने ब्लाग के लिए लिखते है) और पोस्ट के अंदर अपने ब्लाग का एक लिंक डाल कर अपने niche से  related blog को submit करें.
What is Black Hat SEO ?
2.   Start commenting on niche related blogs -  अपने niche /topic से संबंधित  authority blogs/sites पर comment करना , quality back link प्राप्त करने का एक सरल आसान तरीका है. किन्तु comment करने का तरीका भी अच्छा होना चाहिए ऐसा comment लिखना चाहिए जो महत्वपूर्ण उपयोगी हो. Very nice post, good post, thumbs up ect. जैसे दो या तीन शब्दों का comment back link पाने के लिए निरर्थक साबित होता है. अतः इस तरह के comment से सदैव बचें क्योंकि spamming way में comment करना सदैव back link पाने का लालच साबित करता है ऐसे comment का कोई लाभ नहीं होता है.
Comment करते वक्त यह देख लेना चाहिए कि वह ब्लाग जिस पर आप comment कर रहे हैं वह dofollow link दे रहा है या nofollow ? क्योंकि dofollow link देने वाले ब्लाग पर comment करने से हीं back link प्राप्त होता है.

ALSO  READ

HOW TO REMOVE NAVBAR FROM BLOGGER- 3 WORKING METHODS

HOW TO MAKE BLOGGER TEMPLATE RESPONSIVE & MOBILE FRIENDLY- in Hindi



3.   Write quality content -  ब्लागिंग जगत में यह एक कहावत है “content is king” जो शत-प्रतिशत सही है. यदि आप रोचक , उपयोगी ज्ञानवर्द्धक कंटेंट लिखते हैं तो यह traffic को आकर्षित करने में सफल साबित होता है. और यदि आपके द्वारा लिखा गया article सचमुच उपयोगी ज्ञानवर्धक है तो अन्य ब्लागर अपने readers की मदद के लिए आपके पोस्ट का एक लिंक अपने article में दे सकते हैं.
4.   Promote your post on social media site – High authority social media sites like facebook, google plus, reddit, pinterest, dig, stumbleupon, delicious etc. के द्वारा भी good back links प्राप्त होता है. आप जितने भी पोस्ट लिखें , उन सभी को social bookmarking sites पर अवश्य हीं शेयर करें ताकि आपके ब्लाग के लिए traffic मिल सके. इन social media sites में कुछ ऐसे भी sites हैं जो dofollow link नहीं देते हैं किन्तु जो site back link यानि आपके ब्लाग के लिए लिंक देते हैं, हमें वैसे साइट पर ज्यादा फोकस करना चाहिए.
5.   Do link exchanging – यह back link प्राप्त करने का एक पुराना किन्तु प्रभावशाली तरीका है. किन्तु link exchanging करते समय मुख्यतः दो बातों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए.
पहलाआप जिस ब्लाग से link exchange करना चाहते हैं वो high PR site or blog होना चाहिए.
दुसराकभी भी ज्यादा मात्रा में link exchange करें (8-10 link exchanges are counted as normal and natural link) वर्ना यह spamming की गिनती में चला जाएगा search ranking कि दृष्टि से हानिकारक सिद्ध हो सकता है.
6.   Submit your blog in reputed web directories -  अपने ब्लाग को free and paid web directory में submit करना भी good back link बनाने का एक fast method है किन्तु यहां भी ध्यान रखना जरुरी है कि web directory “quality and reputed” होना चाहिए. चूंकि internet पर हजारों की संख्या में web directories उपलब्ध है किन्तु उनमें से अधिसंख्य low quality के होते हैं जिनका उपयोग search ranking की दृष्टि से हानिकारक होता है.
7.   Participate in niche related forum – अपने ब्लाग टापिक से related forum में भाग लें क्योंकि फोरम में आप discussion के रुप में जो कुछ भी लिखते या पोस्ट करते हैं उसमें एक signature का option भी होता है जहां आप अपने साइट का link छोड सकते हैं. कभी भी spam posting करें वर्ना आप अपना reputation and link खो सकते हैं.
Internet पर कुछ ऐसे भी forum मौजूद हैं जहां website का review लिखा जाता है. अपने nicheसे  संबंधित ऐसे forum को सर्च करें एक good review अपने साइट का भी लिखें ओर review में एक link डालें.
8.   Document sharing sites – अपने ब्लाग पोस्ट को PDF या doc file formate में बना कर document sharing sites like scribd.com, slideshare.net, dropbox.com, lulu.com. docstoc.com, etc. में शेयर करें, यह भी एक quality back link का अच्छा भरोसेमंद स्रोत है. High PR document sharing websites का हीं चयन करें, जिससे SERP में high ranking मिल सके.
अंतिम शब्द  - 
आशा है कि इस पोस्ट को पढने के उपरांत back link and quality back link building के विषय में आपको सुव्यवस्थित जानकारी मिल गई होगी. कृपया आप बताएं कि यह पोस्ट आपको उपयोगी ज्ञानवर्द्धक लगा या नहीं? आप quality back link बनाने के लिए कौन सा method अपनाते हैं? Good back link creation से related आपके दिमाग में कोई question हो तो comment के माध्यम से पूछ सकते हैं.  और यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो socil media sites पर शेयर जरुर करें.    

RECOMMENDE - POSTS FOR YOU

How to add Meta Description in Blogger Post – in Hindi

How to fix “Unfortunately app (particular app) has stopped working“ error in smart phone – in Hindi

How to add contact us form in blogger blog without coding knowledge – in Hindi

How to add pages in blogspot blog – in Hindi

How to create privacy and disclosure policy for your blog- in Hindi

Post a Comment

0 Comments