HOW TO REDUCE BLOG LOAD TIME - A COMPLETE GUIDE IN HINDI


reduce blog loading time


Hi, friends

 आप जानते हैं कि एक ब्लाग को कैसे success बनाया जा सकता है ? किसी भी ब्लाग को सफल बनाने के लिए  मुख्यरुप से दो factors माने जाते हैं - पहला quality content and दुसरा search engine optimization. और सही बात तो यह है कि सभी ब्लागर अपने ब्लाग को top search ranking में लाने के लिए अथक परिश्रम करते हैं ताकि उनके किए हुए मेहनत का लाभ उन्हें प्राप्त हो सके. अतः ब्लाग को search engine friendly बनाना भी इसी मेहनत का एक हिस्सा मात्र है. मैं समझ सकत्ता हूं कि आप अपने ब्लाग के लिए काफी फिक्रमन्द रहते हैं. शायद आपकी ब्लाग का loading time औसतन ज्यादा है. और आप इस बात से अवगत हैं कि google के अनुसार जिस किसी भी ब्लाग या साइट की loading time अधिक होती है उसे top ranking में जगह नहीं मिलता है.
और यहीं चिन्ता आपको परेशान किए जा रही है. तो घबडाइए नहीं... यदि आपकी ब्लाग की loading time ज्यादा है तो आप निम्नलिखित बातों का अक्क्षरशः पालन करके अपने ब्लाग की loading time decrease कर सकते हैं.

HOW TO DECREASE BLOGGER BLOG LOADING TIME

IMAGE OPTIMIZATION -

 ब्लागिंग जगत में एक कहावत है - content is king और मैं कहता हूं कि यदि Content is a king तो  image is the crown of the king. यानि राजा की शोभा उसकी crown से हीं बढती है. अतः यह तो स्वाभाविक है कि यदि  मेहनत करके content लिखते हैं तो उस content की शोभा बढाने के लिए हम image उसके साथ अवश्य हीं जोडते है. लेकिन इस तरफ भी ध्यान देना जरुरी है कि हम अपने content की शोभा बढाने के चक्कर में ज्यादा image का प्रयोग नहीं करें. मतलब जितना ज्यादा image उतना ज्यादा blog की loading time का बढना . अतः इस बात को नजरंदाज नहीं करें. जरुरत के अनुसार हीं image का use करें. एक पोस्ट में अधिकतम 4 या 5 images का हीं प्रयोग ठीक रहता है.

USEFUL  ARTICLES




इस बात का भी ध्यान रखें कि जब कोई photo blog post में add करना हो तो उसे add करने के पहले उसके साइज को कम कर लें. image size को कम करने के लिए photoshop software का इस्तेमाल कर सकते हैं. ब्लाग में फोटो का इस्तेमाल केवल JPEG  or PNG formate में हीं करना ज्यादा अच्छा रहता है. बल्कि मैं तो कहूंगा कि कोई भी image PNG formate में हीं save करना चाहिए क्योंकि jpeg की तुलना में png formate की size कम होती है और इससे picture quality पर भी कोई असर नहीं पडता है.

कुछ लोग blog template के लिए back ground image का प्रयोग करते हैं . और back ground picture भी ब्लाग को fast load होने से रोकता है. अतः कभी भी back ground image का इस्तेमाल नहीं करें.

Limit the number of home page post -

Blog के home page पर  अधिक post को show करने का मतलब blog loading time को increase करना होता है. अतः इसकी भी सीमा-रेखा तय करनी चाहिए. मेरे हिसाब से ब्लाग के home page पर कभी भी 4 यासे ज्यादा पोस्ट नहीं रखना चाहिए.
यदि आप blogger plateform का इस्तेमाल करते हो तो setting में जाकर  post, comments and sharing option को क्लिक करें फिर posts option में show at most के सामने posts की संख्या इनपुट कर दें. यदि आप home page पर 5 पोस्ट को रखना चाहते हों तो 5 इन्पुट कर दें.

decrease the  blog loading time
Add caption


इसके साथ हीं पोस्ट में jump break option का भी इस्तेमाल करें. ताकि home page पर complete post नहीं दिखाई दे. jump  break option का use करने पर post की कुछ लाइनें हीं home page पर नुमाया होती है. इस प्रकार home page पर
4 या 5 पोस्ट रखने पर भी होम-पेज heavy नहीं हो पाएगा और browser में जल्दी खुलेगा.



REMOVE UNNECESSARY GADGETS  and PLUGIN -

ज्यादा widgets का इस्तेमाल ब्लाग पर करना एक हानि का सौदा है क्योंकि अधिक widgets template में लगाने से स्वाभाविक है कि blog की लोडिंग टाइम बढेगी. अब आपके दिमाग में यह प्रश्न जरुर हीं कौंधा होगा कि widgets का इस्तेमाल कैसे कितना करें. क्योंकि मैने कई ब्लागरों को यह प्रश्न forum or blog board में करते हुए देखा है कि कितने संख्या में widgets का प्रयोग ब्लाग पर किया जाए तो blag के loading time पर कोई negative प्रभाव नहीं पडेगा. तो इसका सीधा सपाट जवाब यह है कि केवल useful widgets हीं blog में add किया जाए. जैसे - social sharing ,popular post, recent post, related post widgets etc. कहने का तात्पर्य यह कि जो बहुत हीं जरुरी widgets हो उसी का प्रयोग सार्थक है. कुछ लोग subscription widgets अपने ब्लाग में तीन-तीन जगह लगा देते हैं ताकि ब्लाग की सबसक्राइबर बढ सके. अब सवाल यह उठता है कि आप content बढिया नहीं लिखेंगे तो क्या तीन या चार - पांच subscription widgets अपने ब्लाग में लगा देंगे तो क्या कोई नया reader आपके ब्लाग को subscribe करेगा ? नहीं ... तो फिर तीन -तीन widgets वो भी केवल subscription widgets . .. तो इसका क्या औचित्य है. मैने सिर्फ एक widget का उदाहरण आपके सामने प्रस्तुत किया है. यदि आप एक हीं subscription widget लगाएंगे तो इससे ब्लाग का loading time अवश्य हीं कम होगा. इसी तरह आप अपने सूझ-बुझ से widgets का इस्तेमाल करें.
कुछ लोग pop up widgets का भी इस्तेमाल करते हैं. जो कि ब्लाग की loading time को increase करता है. हां, यह भी एक सत्य है कि इस तरह के pop up widgets subscribers की संख्या को बढाता है या social likes को increase करता है किन्तु इसका इस्तेमाल भी उन्हीं हालातों में करना ठीक होता है जब आप अपने blog के side bar को हल्का रखते हैं.

ALSO   READ





Reduce Number of Ads -

वो दिन लद गए जब ब्लागिंग केवल एक शौक हुआ करता था. आज एक-दो अपवादों को छोड दें तो ब्लाग run करने के पीछे केवल और केवल पैसा कमाना हीं मकसद होता है. और अधिक  पैसा कमाने के मोहपाश में फंस कर कुछ ब्लागर अपने ब्लाग पर different ad-networks का कई - कई advertisement banners लगाने की  गलती कर बैठते हैं. जिससे blog की loading time increase करती है.
अब आप seo की नजर से सोंचिए कि यदि search engine giant google ब्लाग की loading time को search factor के हिसाब से negative लेता है तो क्या बिना search ranking के आपका blog post search result में आएगा ? नहीं ... तो जब सर्च - रिजल्ट में नहीं आएगा तो फिर उन विज्ञापनों पर क्लिक कौन करेगा जो आपके लिए लक्ष्मी जी के दरवाजे खोलते हैं. अब आप अच्छी तरह से समझ चुके होंगे कि अधिक ad का इस्तेमाल ब्लाग पर करना हानि का सौदा है या लाभ का.

Use a SEO optimized template

वैसे template का इस्तेमाल करें जिसमें template designing के लिए कम से कम images का use किया गया हो और light java script का उपयोग किया गया हो. कोई भी template का इस्तेमाल main blog पर करने के पहले एक demo-blog पर करके देख लें कि उसका loading time क्या है. यदि loading time ठीक हो तभी उसका इस्तेमाल जायज होगा. यदि आप already कोई ऐसा template use कर रहे हों जिसका loading time अधिक है तो इस परिस्थिति में मैं recommend करुंगा कि आप उस template को अपने ब्लोग से remove करके कोई नया template का use करें जिसका loading time perfect हो.

AVOID REDIRECTS

Redirects ब्लाग रीडर्स के अन्दर एक खीज पैदा करता है. अतः unneccessary redirects से बचना हीं श्रेयस्कर है. कुछ जरुरी redirects जैसे 301 redirects का प्रयोग उचित है और यह seo के दृष्टिकोण से ठीक होता है और blog loading time को भी increase नहीं करता है.
उपरोक्त सभी tips को follow करके हम अपने ब्लाग की loading time को reduce कर सकते हैं. आज कल के विजिटर्स बहुत हीं concious minded होते हैं यदि उन्हें अपनी मनवांचित चीज को सर्च करने में जरा सी भी देरी होती है तो वे तुरन्त हीं दुसरे ब्लाग पर चले जाएंगे  और फिर मुड कर भी आपके ब्लाग की तरफ रुख नहीं करेंगे अतः यह हमारा काम है कि हम विजिटर्स को किस तरह से अपने ब्लाग पर visit करने का दरवाजा खोलें ताकि blog का bounce rate नहीं बढें और हमारी ब्लाग की लोकप्रियता भी बढ सके .. केवल visitors की नजर में हीं नहीं बल्कि search engines की नजर में भी.


friends, क्या यह पोस्ट आपको अच्छी लगी. क्या आप कोई अन्य तरीका या tips / tricks जानते हैं जो blog की loading time को decrease करने में सहायक हो तो प्लीज उसे comment section में शेयर करें. यदि यह पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो इसे सोशल मिडिया साइट पर अपने दोस्तों के साथ शेयर करें. धन्यवाद.

RECOMMENDED POSTS

Top 10 Indian Male Blogger – in Hindi







Post a Comment

2 Comments

  1. Replies
    1. a lot of thanx for visiting my blog. keep visit again and again

      Delete