How to increase the life of Mobile Phone Battery – in Hindi


increase-life-of-mobile-phone
 दिन – प्रतिदिन smart – phone के प्रति बढते क्रेज की वजह से आज प्रत्येक हाथों में android and iphone नजर आने लगा है. Mobile phone manufacturing companies like Samsung, Nokia, Apple, Blackberry etc. नित्य नए features के साथ नए और आकर्षक डिजायन के handset बाजार में उतार रहे हैं, यहीं वजह है कि पुराने फोन का जमाना लदता जा रहा है व उनके जगह पर smart – phone लोगों के हाथों का शोभा बढा रहे है.
संगीत सुनना, विडियो देखना, गेम खेलना , फोटो खींचना, विडियो, म्यूजिक या वाल – पेपर डाउनलोड करना, बातें करना, चैटिंग करना , इंटरनेट का प्रयोग करना इत्यादि में बैट्री का खपत स्वाभाविक रुप में बढ जाती है व इन सबका अनुचित प्रयोग करना बैट्री लाइफ को किंचित कम कर देता है व phone – users के लिए एक सिरदर्द का वजह भी बन जाता है. अतः इस पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करें कि कैसे mobile phone की battery life को increase किया जा सकता है ?
पुराने फोन में features कम होने की वजह से यदि एक बार पूरा चार्ज हो जाता था तो वह कम से कम  दो या तीन दिन तक आराम से काम करता था किन्तु आज – कल के smart – phone को प्रतिदिन कम से कम एक बार चार्ज अवश्य हीं करना पडता है. चूंकि स्मार्ट – फोन का बैट्री – बैकअप आमतौर पर ज्यादा नहीं होता और बार – बार प्रयोग करने से बैट्री डिस्चार्ज होने में ज्यादा समय नहीं लगता है. अतः बैट्री का लाइफटाइम बढाने में सहायक कुछ निम्नलिखित टिप्स को follow करके आप अच्छा बैट्री बैकअप पा सकते हैं –
1.Vibration alert को एक्टिवेट करके न रखें –
साधारणतया फोन को vibration mode पर रखना जरुरी नहीं होता है. बहुत विरले मौकों यथा सीनेमा घर, मिटिंग आदि पर हीं इसकी आवश्यक्ता पडती है. इसलिए जब तक अति आवश्यक न हो , इसको सक्रिय न करें, क्योंकि यह रिंगटोन से अधिक बैट्री का अहरण करता है.
2.Animated wall paper or screen saver का प्रयोग भी बैट्री ऊर्जा का नाश करते हैं. अतः इसका प्रयोग न करें.
3.Minimize screen brightness –
 Maximum brightness अधिक बैट्री ऊर्जा का उपयोग करता है. अतःइससे बचाव करने के लिए फोन को manually low level पर सेट   कर देना चाहिए.
4. तापमान –
बैट्री को कभी भी अधिकतम तापमान यानि 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक या निम्नतम तापमान यानि जीरो डिग्री सेल्सियस पर या इससे कम पर नहीं रखें वरना बैट्री पर बुरा  प्रभाव पड सकता है व ऊर्जा शक्ति तेजी से कम होती चली जाती है.
5.Turn of Bluetooth –
turn off bluetooth
Bluetooth एक वायरलेस तकनीकी डिवाइस है, जिसके माध्यम से डाटा एक फोन से दुसरे फोन में भेजा जाता है. यह जब तक आन रहता है, पावर कंज्यूम करता रहता है, इसलिए इसको तभी आन करें जब इससे काम लेना हो और काम पूर्णतया संपादित होने के उपरान्त तुरन्त आफ कर देना चाहिए.
6. Turnoff GPS (Global Positioning System) –
turn off gps
GPS एक लोकेशन ट्रैफिक सिस्टम है जिसे तभी आन करना चाहिए जब इसकी जरुरत हो.
7. सोने के वक्त फोन को  switch off करें –
जब भी रात में सोने के लिए जाना हो , तब फोन को sleeping or inactive mode में रखें. अच्छा तो यह होगा कि फोन को switch off हीं करके रख दें, क्योंकि कुछ घण्टों के लिए बैट्री को राहत देने से पावर की बहुत बचत होती है.
8.WI-FI को डिएक्टिवेट करके रखें – 
deactivate-wi-fi
WI-FI(Wireless Fidelity) का प्रयोग intenet access हेतु किया जाता है. फोन के wireless radio को on करके यदि इसका प्रयोग न किया जाए तो भी यह बैट्री – ऊर्जा को खाता रहता है. इसलिए wi-fi के माध्यम से जब तक internet access किया जाता है तब तक तो इसको on रखना हीं पडता है. किन्तु जब काम खत्म हो  जाए तो इसको तुरन्त deactivate करना नहीं भूले.
9.अनावश्यक Apps को terminate करें -
Stand by mode में रखे हुए handset की बैट्री को कुछ Apps जैसे facebook apps, twitter apps, weather apps आदि चुसते रहते हैं जिन्हें चेक करके हटा देना चाहिए.
10. Turn on flght mode-
Poor / low signal area में फोन को flight mode में डालें यानि आप low or poor signal area में होते हैं तो आपका smart phone बदस्तूर signal search करता रहता है व इसे maintain करने का प्रयास करता रहता है और इस चक्कर में काफी पावर खींच लेता है. अतः ऐसी अवस्था में फोन को flight mode में कर देना बेहतर होता है. और जब आप poor network area से निकल कर ऐसे जगह  पर आ जाते हैं, जहां better coverage मिल रहा हो flight mode से बाहर निकल आएं.
11. screen time-out को सीमित करें –
कुछ फोन की screen काफी देर तक यानि एक specific time तक जलता रहता है क्योंकि फोन यूजर ने उसका time fix नहीं किया रहता है. ऐसी स्थिति  में केवल एक बटन दबा देने मात्र से वह अपने specific – time तक जलता रहता है. अतः इस बात पर गौर करके screen time – out का समय 30 seconds या इससे कम पर सेट करके रखना चाहिए ताकि बैट्री ऊर्जा का बचत हो सके.
12. बैट्री को फुल चार्ज नहीं करें –
कुछ लोगों में यह गलत आदत होती हैकि रात में विस्तर पर जाने के पहले फोन को चार्जिंग के लिए plug in कर देते हैं व उसको सुबह में हीं plug out करते हैं, जो बैट्री के स्वास्थ्य के लिए एक नकारात्मक संकेत है. इसका बडा हीं सीधा सा मतलब है कि बैट्री को कभी भी पूर्णतया चार्ज नहीं करना चाहिए. यदि बैट्री 80 – 90% charge हो जाय तभी plug out कर देना चाहिए. क्योंकि smart phone में प्रयुक्त होने वाली Li-ion (Lithium-ion) बैट्रियां जल्द recharge होती है व अधिक देर तक plug in करने पर गर्म हो जाती है जिसके परिणाम स्वरुप इसकी लाइफ लम्बी नहीं हो पाती है.
    यदि उपरोक्त बातों पर ध्यान देकर mobile phone का इस्तेमाल किया जाए तो battery life को increase किया जा सकता है. अतः उपरोक्त चीजों को हमेशा ध्यान में रखना बहुत हीं जरुरी है.
    आशा है कि यह article or post आपको useful लगा होगा. यदि यह पोस्ट आपको पसन्द आई 
 हो तो प्लीज इसे social media sites पर अपने friends के साथ अवश्य हीं शेयर करें. कोई question     आपके दिमाग में हो तो उसे comment section में पूछ सकते हैं. 

Post a Comment

0 Comments