HOW TO ADD MULTIPLE BLOG OR WEBSITE WITH SINGLE GOOGLE ANALYTICS ACCOUNT



add multiple site with google analytics
add multiple site with google analytics

Friends,
क्या आप multiple website owner हैं ? क्या आप google analytics, Open web analytics, etracker,Site meter, Alexa, Stat counter आदि नाम सुने हैं ? यदि आप एक सजग webmaster हैं तो जरुर हीं इन सभी नामों से अवगत होंगें... यदि उपरोक्त सभी नामों के विषय में  जानकारी नहीं भी होगा तो भी मुझे पूरा विश्वास है कि इन सारे नामों में से दो के विषय में जरुर हीं जानते होंगे - Google analytics and Alexa. हालाकि ये सभी web based tools हैं जो website statistics की जानकारी लेने के लिए यूज किए जाते हैं. और इन सबमें google analytics सबसे ज्यादा popular and top most useable  tool है. जिसके पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण भी है.



यथा यह google की service है और इस बात से आप अनभिज्ञ नहीं होंगे कि google दुनिया की सबसे बडी इनटरनेट कंपनी है और जिसके सैकडों products and services हैं. और मजे की बात यह है कि google analytics का प्रयोग करना एकदम free of charges है. और इसके द्वारा प्रस्तुत किए गए data or statistics जैसे visitors activities, loaction, uses of devices such as mobile, tablet, desktop,laptop etc. refferal sites like facebook, google plus, twitter etc., bounce rate, keyword engagement, use of browser, adsense income etc. विल्कुल correct होता है अतः इसी कारण से लोग इसका प्रयोग करना चाहते हैं और  करते भी हैं. हालाकि मैने इस विषय पर पहले हीं एक पोस्ट लिखा है जिसका title कुछ इस प्रकार है - how to add google analytics to blogger blog. किन्तु उक्त article केवल first time users के लिए है जिन्होंने अभी - अभी एक नया ब्लाग या वेबसाइट लांच किया है. और यह पोस्ट जिसे आप अभी पढ रहे हैं, उन लोगों के लिए है जिन्होंने एक ब्लाग पहले बना लिया है और फिर से एक और नया ब्लाग बनाया है और उस ब्लाग को भी google analytics से जोडना चाहते हैं. किन्तु कैसे जोडे ,इस विषय में जानकारी नहीं है. 
यदि ऐसी बात है तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. यह पोस्ट यदि आप ध्यान से पढ लेंगे  तो आपका काम आसान हो जाएगा और आप  अपने दूसरे ब्लाग या साइट के लिए आसानी से google analytics code प्राप्त कर सकते है.

यदि आप एक से ज्यादा blog or website बनाना चाहते है तो आपको अलग से कोई gmail id बनाने की जरुरत नहीं है. google ने अपनी system कु्छ इस तरह से बनाई है कि कोई भी यूजर्स मात्र एक gmail id से हीं सारे के सारे google products or services का use कर सकता है. अतः आप भी एक अन्य  ब्लाग या वेबसाइट के लिए , यदि google analytics से जोडना चाहते है तो पुराने email id से हीं ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए जरुरी है उन steps की जानकारी रखना कि किस प्रकार से पुराने gmail id से पुनः एक नया code प्राप्त किया जा सकता है.


चूंकि दूसरे ब्लाग को google analytics से जोडने के लिए हम दो तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं .
 पहला - एक हीं एनालाइटिक्स कोड से एक नए या दूसरे साइट को profile use करके जोड सकते हैं किन्तु इसका एक negative aspect यह होता है कि same domain के साथ यदि आप multiple sites को add करते हैं तो कौन से साइट को कितने विजिटर्स मिले को जान पाना मुश्किल हो जाता है अतः इस विधि का उपयोग मेरे दृष्टि से ठीक नहीं है. अतः इस स्थिति से उबरने के लिए  दुसरा method ही ज्यादा उपयोगी रहता है और वह तरीका है - sub-account के साथ गूगल एनालाइटिक्स का एक नया कोड प्राप्त करना. क्योंकि इस तरह से प्रत्येक साइट के लिए एक unique google analytics id or code प्राप्त होता है. और प्रत्येक साइट का data or stats etc. की जानकारी profile use की तरह आपस में गड्डम-गड्ड होकर नहीं मिलती है. अतः मैं यहां दुसरी व कारगर  method की जानकारी देने जा रहा हूं. कृप्या एक - एक steps को खूब ध्यान देकर पढें - 


-सबसे पहले आप अपने gmail id की सहायता से google analytics के साइट को open करें.
adding multiple site with google analytics

-अब जो पेज खुलेगा उसमें सबसे नीचे की तरफ बाएं साइड में एक आप्शन होगा - Admin. इसी admin tab को क्लिक करें.
- अब जो पेज खुलेगी उसमें आपको तीन चीजें दिखाई पडेगी - 
1) Account
2) Property 
3) View
-इन तीनों में से केवल एक हीं option - ACCOUNT को क्लिक करना है. और तब create new account पर क्लिक करना है.
add another blog with google analytics

-अब जो पेज खुलेगा , उसमें एक फार्मनुमा आकृति दिखेगी जिसमें आपको अपने साईट का credentials को fillup करना है. Account Name, Website Name, Website URL, Industry category, Reporting time-zone, data sharing setting etc. को एकदम correct इनपुट   व सेलेक्ट करना है .

fill correct credentials in google analytics

-इसके बाद Get Tracking Id पर क्लिक करें. अब आपके सामने google analytics terms of service agreement का पेज खुलेगा जिसमें I Accept पर क्लिक करें.
multiple site adding with google analytics

-Terms of service को Accept करते हीं आपको गूगल अनालाइटिक्स का कोड प्राप्त हो जाएगा. जिसे आप अपने एक अन्य ब्लाग या साइट में यथास्थान copy करके paste कर सकते हैं.
add multiple site with one google analytics account


friends, यह article उपयोगी बन पडा है या नहीं, प्लीज इसकी जानकारी comment section के माध्यम से जरुर दें ताकि कोई गलती इत्यादि हुई हो तो उसमें सुधार किया जा सके. और हां , यदि यह पोस्ट सचमुच आपकी कसौटी पर खरी उतरी हो तो इसे अपने friends के साथ social media sites जैसे facebook, twitter etc. पर अवश्य हीं शेयर करने का कष्ट करें ताकि अन्य लोग भी इससे लाभांवित हो सके. धन्यवाद.

YOU MAY LIKE IT

HOW TO CONNECT GOOGLE ANALYTICS IN BLOGGER BLOG – IN HINDI



Post a Comment

0 Comments