HOW TO GENERATE TOP QUALITY & KEYWORDRICH TITLE FOR BLOG POST – IN HINDI


get high quality blog post heading
get high quality blog post heading

Helo Friends
आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताऊंगा कि कैसे
टाप क्वालिटी का शीर्षक यानि post heading प्राप्त किया जा सकता है. शायद आपको पता हो कि किसी भी blog post or article का समसे पहला शक्तिशाली हिस्सा उसका heading or title हीं होता है, क्योंकि यहीं वह चीज है जो किसी भी visitor को पूरा पोस्ट पढने के लिए वाध्य करता है या पोस्ट के बीच में interlink किए गए पोस्ट को click करने के लिए प्रोत्साहित करता है. अतः किसी भी पोस्ट के title को attractive and clickable बनाने के लिए हमें अपने दिमाग को ज्यादा परिश्रम करवाना पडता है क्योंकि एकमात्र post title हीं है जो किसी भी article की सफलता का महत्वपूर्ण जायज कारण बनता है. शायद आपको पता हो , अधिकांश visitors (लगभग 75%) सिर्फ टाइटल को हीं पढते हैं यदि title उनके दिमाग में spark करता है यानि उनको यह महसूस होता है कि उक्त पोस्ट उसके पढने के लायक है तभी वे पोस्ट को पढते हैं वर्ना किसी  अन्य साइट पर चले जाते है.
आप तो जानते हैं कि ब्लाग के लिए एक अच्छा article लिखना कितना परिश्रम का काम होता है लेकिन उससे भी अधिक मेहनत उस पोस्ट के लिए एक अच्छा शीर्षक बनाने में होता है. लेकिन यह परिश्रम तभी सार्थक मानी जा सकती है जब इसे कोई पढे उससे लाभांवित भी हो सके . अतः title generate करने के लिए दिमागी कसरत लाजिमी है.
   दुसरी तरफ post headline को इस प्रकार customize करना पडता है ताकि वह search engine friendly बन सके. इसके लिए शीर्षक में top quality के keywords को समाहित करना पडता है ताकि search engine (google) से अच्छा विजिटर मिल सके. ब्लागिंग करने के लिए सभी किसी को जो चीज सबसे ज्यादा जानना समझना जरुरी होता है वह है seo . बिना इसको जाने ब्लागिंग में सफल होने के बारे में नहीं सोंचा जा सकता है. अतः मेरा सलाह है कि आप जो भी पोस्ट लिखें , उसके शीर्षक के बारे में खूब सोंचेसमझें keyword rich बनाएं इस बात का भी ख्याल रखें कि वह रोचक भी हो ताकि visitors उस पोस्ट को पढने के लिए विवश हो जाए.
 यदि बहुत दिमागी कसरत के उपरान्त भी आप कहीं अटक रहे हैं, article के लिए कोई माकूल शीर्षक नहीं खोज पा रहे हैं  तो घबराने की कोई जरुरत नहीं है क्योंकि internet पर कई ऐसे tools or websites मौजुद हैं जो आपके इस मुश्किल भरे काम को आसान बना देते हैं इनकी सबसे बडी विशेषता यह है कि यह free of cost है.
तो आइए कुछ top quality and search engine friendly title generator tools के विषय में जानें
1.   Hubspots’s blog topicgenerator  -   यह एक पोपुलर ब्लाग टापिक जेनेरेटर है इसका प्रयोग करना भी निहायत हीं सरल आसान है. इसमें तीन fields होते हैं जिनमें आपको ऐसे तीन keyword (preferably nouns)  इंटर करने होते हैं. जिस विषय पर लिखना चाहते हैं. उसके बाद “give me blog topic” को click करना पडता है. उसके बाद blog topic generator tool आपके लिए 5 तरह के suggestions प्रस्तुत कर देता है. अब आप अपने सूझ-बूझ से किसी को भी सेलेक्ट कर के स्वंय का blog topic बना कर उस विषय पर लिख सकते हैं.
hubspot blog title genertor
2.   Buzzsumoयह भी एक popular blog title generator है. यह भी 100%free है किन्तु इसका premium service भी उपलब्ध है. यदि आप सचमुच कुछ fresh and new topic generate करना चाहते हैं तो इसका प्रयोग अवश्य हीं करें. हालाकि मै यह नहीं जनता कि free use में data कुछ अवरुद्ध होकर प्राप्त होता है या कि नहीं? क्योंकि जहां premium शब्द जुडा होता है वहां free use में data वाधित होकर प्राप्त होता है.
3.   Portent’s content ideagenerator  -  यह एक अद्भुत content idea generator tool  है . इसको use करने के लिए दिए गए field में अपना keyword डालें submit button को click करें..  तत्पश्चात keyword related कुछ अच्छे headlines आपके सामने होगाजो आपको मनमाफिक content तैयार करने में सहायक सिद्ध होगा.
नोटसही परिणाम पाने के लिए इसके field में keywords “small –letter” में हीं डाले (proper noun को छोड कर)
portent blog title genertor
4.   Blog title generator seo pressorयह एक प्रभावकारी विश्वशनीय टूल है. यद्यपि आप नए ब्लागर हैं या फिर professional , यह tool भी नए आकर्षक post title पाने में काफी मददगार है. साधारणतया आप जिस विषय पर लिखना चाहते हैं उस विषय से संबंधित keywords का प्रयोग करें परिणामस्वरुप विभिन्न प्रकार के headlines प्राप्त करें.
इसमें दो fields होते हैं. पहले field में आपको keywords inter करना पडता है. दुसरे field में keyword descriptions (जैसे – generic terms, brand/product, event, industry, location, personal name,skill etc.) select करना पडता है. उसके बाद submit button को क्लिक करना होता है.
तत्पश्चात सेकंडों की संख्या में आपको कई suggestions प्राप्त हो जाता है. यदि प्राप्त हुए suggestions में से कोई पसंद नहीं आए तो आपको एक option भी मिलता है – show more.
आप show more button को क्लिक करिए पुनः कई और suggestions मुफ्त प्राप्त किजिए.
seo pressure blog title genertor
5.   Tweak your BIZ title generatorयदि आप अधिक समय चिंतनमनन से बचना चाहते हैं तो यह tool बहुत हीं कारगर है. मैं इसके user interface को बहुत पसंद करता हूं इसका प्रयोग भी करता हूं. इस tool को यूज करने के लिए दिए गए फिल्ड में केवल एक keyword डालना होता है उसके बाद दो category – Noun or Verb में से कोई एक का चयन करने के बाद submit button को क्लिक करना पडता है. बदले में यह tool सैकडों title generate करके एक list के रुप में (best , question, how to, celebrities, business etc. ) आपके सामने प्रस्तुत कर देता है. सबसे अंत में एक बडा सा box होता है जिसमें तीन options होते हैं – copy, print and  download . अब आपकी मर्जी copy, print करें या download करें.
tweak your biz title generator
6.   Content ideatorयह भी एक popular and easy tool है. इसमें भी आप keyword के अनुसार अपने blog के लिए सैकडों topic generate कर सकते हैं.
   content ideator blog title generator
   उपरोक्त सभी tools बढिया प्रयोग करने में आसान है जो आपके research workload को कम करने अधिकतम visitors लाने में मददगार सिद्ध हो सकता है. इनके अलावा भी कुछ अन्य tools के नाम नीचे दे रहा हूं जिसे आप अपने आवश्यक्ता के अनुसार प्रयोग में ले सकते हैं.
-    Inbound now blog title idea generator
-    Content forest generator
-    Link bait generator
-    Content strategy helper.
   Note – ध्यान में रखने योग्य कुछ बातें
·         किसी भी headline generator का use करने पर जो भी topic प्राप्त हो , उसे प्रत्यक्ष copy करें. इसमें अपने दिमाग का प्रयोग करते हुए कुछ तब्दिलियां अवश्य हीं लाएं.
·         आसानी से top quality and keyword rich title मिल जाने का यह मतलब नहीं है कि आपने बाजी जीत  ली है . अतः अन्य seo techniques को भी अपनाएं.
·         आप जो भी article लिखें कम से कम एक हजार शब्दों का होना चाहिए. तभी search engine आपके पोस्ट को high ranking में शामिल करेगा.
·         एक से अधिक tool का प्रयोग करें. इससे दिमाग में आसान सा खाका खींचता है और प्राप्त किए गए topic or title में बदलाव करने में सहूलियत होती है.

दोस्तों, इस पोस्ट से संबंधित कोई और question हो या उपरोक्त tools के अलावा भी आपको कोई अन्य tool के बारे में पता हो तो comment करके बताएं. यदि पोस्ट अच्छा व ज्ञानवर्द्धक लगा हो तो सोशल मिडिया साइट पर like करें या अपने दोस्तों से share करें.

Post a Comment

0 Comments